Fact House

अजब गजब समाचार

Mysterious Fort Garh Kundar In India

Mysterious Fort Garh Kundar In India

Mysterious Fort Garh Kundar In India

दोस्तों वेसे तो हमरे देश india में बहुत सरे किले अलग अलग कारणों के करें बहुत famous है ।इतना ही नही कुछ किले तो भूत प्रेतों और अपने आप में रहस्यम होने के कारण जाने जाते है । उन्ही में से एक किला गढ़ कुंदर  का किला आरा ही । अभी तक ये कोई नही जान पाया की  किले को किसने ,कब ,और क्यों

बनाया था । एसी ही बहुत साडी बाते है तो इस किले को अपने आप में रहस्मय करती ह ।

Garh kundar fort mystery in hindi

garh kunder fort उत्तरप्रदेश के मऊरानीपुर नेशनल हाईवे से 18 किमी अंदर स्तिथ हैं । यह किला एक पहाड़ी की चोटी पर है जहां यह एक हेक्टेयर से भी ज्यादा के वर्गाकार हिस्से में बना हुआ हैं । इसकी इसी विशालता के कारण यह किला 5 किमी दूर से ही दिखाई दे जाता हैं ।

इस किले को बनाया भी ऐसे गया हैं कि 5 किमी  दूर से तो यह किला साफ दिखाई देता हैं मगर जब आप पास जाओगे तो यह गायब हो जाता हैं यानी दिखना बंद हो जाता है  और तो और जिस रास्ते से आप किले की ओर जाओगे तो उस रास्ते से  आप किले तक नही पहुँच  पाओगे ,  किसी और ही जगह चले जाओगे । किले तक जाने का रास्ता अलग हैं ।

चंदेल राजा यशोशवर्मा चंदेल ने दक्षिण पूर्व चंदेल को अपने अधिकार में कर लिया था और  सुरक्षा की खातिर उन्होंने इस किले में पुनः निर्माण कार्य कराया था और बाकायदा इस किले में एक किलेदार भी नियुक्त किया गया था ।

Also Read-2030 से आया समय यात्री Noah, फंस गया 2018 में | Noah Time Traveller in hindi

 

साल 1182 में चंदेलों और चौहानों के बीच युद्ध हुआ जिसमें चंदेल हार गए और किले के किलेदार सियाजू पवार की भी मौत हो गयी । इसके बाद नयवब किलेदार खेतसिंह खंगार ने यहां खंगार राज्य की स्थापना की । मगर कुछ समय बाद ही बुंदेला राजा सोहन पाल ने खुद को यहां स्थापित  कर लिया और फिर 1257 से लेकर 1540 तक , यानी पूरे 284 सालो तक यहां बुंदेला राजाओ का शासन रहा । शासन की समाप्ति के बाद यह किला वीरान और गुमनाम होता गया ।

1605 के बाद ओरछा राजा वीरसिंह देव ने इस वीरान पड़े किले की सुध ली और पुरानी बुंदेला युग को जीवित करते हुए इसका जीर्णोद्धार करवाया और इसे अग्रणी किलो की पंक्ति में लाकर खड़ा किया ।

 

दरअसल 13 वीं से 16 वीं सदी तक garh kundar  बुंदेला राजाओ की राजधानी थी लेकिन 1531 में राजा रुद्रप्रताप देव ने अपनी राजधानी garh kundar  से ओरछा शिफ्ट कर दी थी और यह किला बियाबान हो गया था ।  इस किले के पुनः निर्माण का तथा इसे पहचान दिलाने का credit  खंगारों को दिया जाता हैं ।

Garh kundar kile ka rahasya

एक बार garh kundar  के पास के एक गांव में बारात आयी थी और उस बारात के पचास से साठ लोग यहां घूमने के लिए पहुंचे थे  । वो सब घूमते घूमते इस किले के बेसमेंट में पहुँच गए और रहस्यमयी तरीके से गायब हो गए  और फिर कभी लौट कर वापस नही आए । पुलिस वालों ने महीनों तक इस किले की खाक छानी मगर उनका पता नही लगा पाए ।इस घटना के बाद सुरक्षा के मद्देनजर इस किले के बेसमेंट को  बंद कर दिया गया । यहां आज भी लोगो का जाना सख्त मना  हैं ।

 

कहा जाता हैं कि इस किले के बेसमेंट  में ही खजाने तक जाने का रास्ता हैं दरअसल इतिहासकार हरगोविंद सिंह कुशवाहा के अनुसार यह इलाका बहुत पहले से ही समृद्ध रहा हैं । यहां के राजाओ के पास धन दौलत , हीरे जवाहरातों की कभी कमी  नही थी । वक़्त के साथ बहुत से विदेशी लुटेरों ने यहां के खजाने को लूटा और यहां के स्थानीय चोर- उचक्कों ने भी खजाने को लूटा । मगर उन्होंने जो लूटा वह खजाने का बहुत कम हिस्सा था और हो सकता है कि खजाना आज   भी इस किले में हो  । जो अगर मिल जाये  तो भारत जैसे विकासशील देश की चांदी हो सकती हैं । भारत दुनिया के सबसे अमीर देशो की सूची में शामिल हो जाएगा ।

Also read-रामायण से जुड़े गुप्त रहस्य Secrets Of Ramayana in Hindi

इस खजाने की खोज में यहां कई  सारे लोगो ने अपनी जान भी गवाई  हैं । जिसकी वजह से यहां भूत प्रेतों की अफवाह भी सुनाई देती हैं । अगर आप इस किले में जाओगे तो आपको यहां  दिन के उजाले में भी घुप्प अंधेरा मिलता हैं । जो कि बहुत डरावनी लगती हैं । यह किला सुरक्षा की दृष्टि से बनाया गया था । जिसकी वजह से यह पूरा किला भुलभुलैया सा  प्रतीत होता हैं । इतने सालों बाद भी  इस किले   का  भूलभुलैया वाला  इफ़ेक्ट आज भी कायम हैं । इसलिए कहा जाता हैं कि जो भी इस किले में जिस दरवाजे से अंदर जाता हैं उससे वापस नही आ पाता । उसे दूसरे दरवाजे से बाहर आना पड़ता हैं ।

तो दोस्तों केसा लगा आज का ये पोस्ट मुझे निचे कमेंट बॉक्स में जरुर बतये

Also read-मानव शरीर के बारे में 25+ ऐसे मजेदार तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please follow & like us :)

RSS
Follow by Email
Facebook
Google+
http://www.househaunted.info/mysterious-fort-garh-kundar-in-india">
Twitter
Share
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Instagram
Get new posts by email

TRANSLATOR



Copyright © 2018 Fact House